Mar 12, 2018

Kisan Vikash Patra KVP Benefits Tax Benefits Interest Rate डाकघर किसान विकास पत्र 2018

आज डाकघर ने समाज की उन्नति के दिशा में कही प्रयास किये है उस ही दिशा में Kisan Vikash Patra KVP डाकघर किसान विकास पत्र 2018 पत्र ने नयी उम्मीद जगाने का काम किया है देश में डाकघर किसान विकास पत्र ने लम्बी अवधि Long tarm investmant और सुरक्षित निवेश को एक नयी दिशा दी है किसान विकास पत्र की शुरुआत सन 1998 की गयी है मगर सरकार ने इस कुछ कारणों से वर्ष 2011 में बंद कर दिया लेकिन वापस सरकार ने वर्ष 2014 में इस को पुन चालु करने का निर्णय किया गया !

शायद आप को यह अनुमान होगा की किसान विकास पत्र 2018 से कोई किसानों को फायदा होता होगा मगर ऐसा नहीं आप या भारत का कोई भी इस को खरीद सकते है हां यह सही है की इस फायदा किसान भी ले सकते है मगर इस में किसान को कोई विशेष फायदा नहीं दिया जाता है जो फायदा आप को होता है वही फायदा किसान को भी होता है !

किसान विकास पत्र क्या है What is Kisan Vikas Patra KVP

डाकघर किसान विकास पत्र एक दीर्घकालिक निवेश करने के लिये डाकघर Post Office या Bnak से ख़रीदा गया एक पत्र है जो एक निश्चित अवधि में जमा की गयी रकम को दुगुना करने की गारंटी देती है और जिस मुख्य मकसद तरलता के साथ आप के सुरक्षित निवेश को प्रदान करना है!
डाकघर किसान विकास पत्र 2018 में प्रकारकिसान विकास के संचालन के द्रष्टिकोण से यह तीन प्रकार का होता मगर इस का कोई विशेष प्रकार नहीं होते है !
1 एकल जमा - इस तरह के बांड में किसान विकास पत्र के एक व्यक्ति के नाम से ख़रीदा जा सकता है और इस में एक आदमी इस संचालन करता है ! इस के समस्त जमा और निकासी एक व्यक्ति ही करता है !
2 संयुक्त अ जमा - इस तरह के बांड में किसान विकास पत्र के दो व्यक्ति के नाम से ख़रीदा जा सकता है और इस में दो आदमी ही इस संचालन करते है ! इस के समस्त जमा और निकासी दोनों व्यक्ति ही करते है!
3 संयुक्त ब जमा - इस तरह के बांड में किसान विकास पत्र के दो व्यक्ति के नाम से ख़रीदा जा सकता है लेकिन इस में दोनों में से कोई एक आदमी इस संचालन करता है ! इस के समस्त जमा और निकासी दोनों व्यक्तियों में से कोई एक व्यक्ति ही करता है !

किसान विकास पत्र की विशेषतायें 

  • Kishan Vikash Patra को भारत के किसी भी डाकघर से ख़रीदा जा सकता है!
  • किसान विकास पत्र का आप किसी भी डाकघर से से भुगतान ले सकते है !
  • किसान विकाश पत्र को 18 वर्ष से कम उम्र के या बच्चो के नाम से ख़रीदा जा सकता है !
  • किसान विकाश पत्र को एक से अधिक व्यक्तियों के नाम से लिया जा सकता है !
  • KVP में किये गये निवेश को आप समय से पहले ही अर्थात 2 वर्ष 6 माह के बाद कभी भी जमा रकम की निकासी की जा सकती है !
  • केवीपी किसी भी विभागीय डाकघर से ख़रीदा जा सकता है !
  • सर्टिफिकेट को एक व्यक्ति से दूसरे और एक डाकघर से दूसरे तक स्थानांतरित किया जा सकता है।
  • जारी होने की तारीख से 2 वर्ष 6 माह बाद प्रमाणपत्र नकद या चैक के माध्यम से भुगतान लिया जा सकता है।
  • यह पोस्ट ऑफिस की एक मात्र योजना है आप पैसे को डबल यानि दुगुना करता है!
  • इस में नामांकन की सुविधा उपलब्ध है!
  • किसान विकास को आप 1000 5000 10000 50000 के मूल्य वर्ग में ख़रीदे जा सकते है !
  • यदि आप इस योजना में आप 50000 या इस से अधिक के खरीदने पर आप Pen Card देना होगा !

किसान विकास पत्र को कैसे ख़रीदा जा सकता है 

  • किसान विकास पत्र को POST OFFICE या BANK से आप निम्न माध्यम से खरीद सकते है 
  • नकद - इस में आप नकद अथवा Cash Payment से खरीदा जा सकता है 
  • चैक से - इस में बैंक या डाकघर के चैक द्वारा खरीद सकते है 
  • हस्तांतरण द्वारा - इस में आप जहा से ( BANK या POST OFFICE ) से किसान विकास पत्र खरीदना चाहते है वहीं के खाते में से आप मुलधन का हस्तांतरण से ख़रीदा जा सकता है ! 

किसान विकास पत्र की खरीदने के जो दस्तावेज की आवश्कता है वो निम्न है 

  • पहचान पत्र - इस आप आधार कार्ड, वोटर कार्ड, पासपोर्ट कार्ड या कोई भारत सरकार द्वारा मान्य प्राप्त पहचान पत्र !
  • पते का प्रमाण - इस आप वोटर कार्ड, राशन कार्ड, या और कोई सरकार द्वारा मान्य प्राप्त पते का प्रमाण से !
  • फोटो - फोटो से आप इस को खरीद सकते है !

किसान विकास पत्र खरीदने की योग्यता Eligibility Of Kisan Vikash Patra 

  • इस योजना में निवेश के लिये आयु 18 वर्ष होनी चाहिये!
  • इस योजना में 18 वर्ष से कम नाम से निवेश किया जा सकता है मगर इस समस्त जिम्मेदारीमाता, पिता या क़ानूनी अभिभावक की होती है !
  • इस में निवेश के लिये आप को भारत का निवासी होना होता है इस में अनिवासी भारतीय KVP नहीं खरीद सकता है!
  • इस योजना में कोई भी मान्यता प्राप्त ट्रस्ट के नाम से भी निवेश किया जा सकता है! 

Interest Rate Of Kisan Vikas Patra किसान विकास पत्र 2018 में ब्याज दर

किसान विकास पत्र 2018 के अनुचार इस का ब्याज हर तीन माह में समीक्षा की जाती है इस कम ज्यादा या स्थिर रहता है जिस से ब्याज बदलता रहता है जिस से योजना में रूपये दुगुने होने की समय सीमा में भी बदलाव होता रहता है! KVP जब आप लेते है तब इस आप इस पता कर ले की यह कब डबल होगा !

किसान विकास पत्र टैक्स बेनिफिट Kisan Vikas Patra Tax Benefits 

इससे को आप किसी भी तरह से टैक्स बेनिफिट नहीं लिया जा सकता है इस से ब्याज से रूप जो राशि प्राप्त होती वो टैक्स के दायरे में आता है यदि आप के ब्याज 10000 से ज्यादा है तो आप के टैक्स की कटौती की जा सकती है ! इस के मैच्योरिटी पर पर आप किसी तरह से अभी तक तरह से टैक्स नहीं कटा जाता है !

बेनिफिट्स ऑफ किसान विकास पत्र Benefits Of Kisan Vikas Patra 

  • यह एक लम्बी अवधि का निवेश का माध्यम है जिस एक बड़े फायदे की उम्मीद की जा सकती है !
  • KVP एक मात्र डाकघर की योजना है जो आपने पैसे को डबल करता है !
  • Kisan Vikas Patra पर हम सरकार द्वारा ब्याज दिया जाता है!
  • यह स्कीम Long Term होने के साथ लचीली भी क्योंकि इस में आप महज 2 वर्ष 6 माह में जरुरत हों पैसे की निकासी की जा सकती है !
  • इस में 2 वर्ष 6 माह के बाद कभी भी निकासी करते है तो आप के ब्याज में कोई कटौती नहीं होती है और आप टेबल के अनुचार भुगतान किया जाता है ! 

किसान विकास पत्र का हानियाँ Disavantage of Kisan Vikas Patra 

  • एक एक बहुत लम्बी अवधि की योजना है इसे ग्राहक के लिहाज से आज के दौर में अच्छा नहीं माना जा सकता है !
  • इस योजना में किसी भी तरह के Tax Saving नहीं होता है जब की इस कम अवधि की योजना में निवेश में टैक्स में छुट मिलती है!
इस योजना में Market अनुपात में कम ब्याज मिलाता है और इस पैसा डबल होने में लगभग 10 वर्ष होती है! इस की समस्त जानकारी से कहा सकते की Kisan Vikash Patra KVP में आप को निवेश अपने विवेक और आवश्यकता के अनुचार करना चाहिये और यह योजना कापी अच्छी है हां कही योजना में कमी होती है मगर आप इस कमियों को नजर अंदाज कर सकते है और अधिक जानकारी के आप INDIA POST KVP के वेबसाइट से मालूम कर सकते है क्योंकि आज हम किसान विकास पत्र 2018 में बात कर रहे मगर भविष्य में नियमो में बदलाव हों सकता है !

No comments:
Write comments

Labels

.Net setup (6) Aadhaar Card (142) Aadhar Software (34) Accounts (24) Active Directory (10) AD Rollout (12) Advertisement (19) Adware Removal Tool (6) Agent Portal (18) Agent software (6) All in One Drivers (5) Allowance (331) Android (52) android indiapost (34) Annual Property Returns (11) Anomalies in 7th CPC (45) Answer Key (36) antivirus (35) Application Form (7) Army Postal Service (15) Atal Pension Yojana (47) Bank News (34) Bhuvan India Post (6) BNPL (25) BNPL Bill Generation (6) BO Account verification Tool (2) BO Finacle (10) BO Mapping (1) BO Rules (1) BO Slip (5) Bonus News (68) Bonus Order (27) BPM (17) branch office (24) Cadre Restructuring (115) Cadre Review (67) CAT Case (32) CAT Judgement (15) Central Government Employees (289) Circular and Orders (74) Clarification (119) Collection of SB Orders (40) Commemorative Stamps (41) Compassionate Cases (35) Court Case (23) CPC Software (4) DA News (163) DA orders (40) DARPAN (14) Data Profiling Tool (38) Database Backup Tool (4) DB Tools (8) DBAnalyzer (69) Department of Posts (301) Departmental Examination (96) Deputation (33) despatch error & Solution (31) Dharna Programme (43) Directorate (77) Directorate Order (108) Discrepancies tool (25) Discripencies tool (1) DM Utility (15) DOP Browser (3) DOP Order (39) DOP Tools (28) DoPT (151) Downloader (4) Downloads (3) drivers backup (5) Election Commission of India (13) Employment News (146) Encashment of EL (3) EPFO (22) Establishment (7) Exam Materials (25) Exam Result (46) examination (75) Excel Calculation Sheet (13) Exhibition (8) Fake Appointment (5) finacle (702) FMenu (10) Foreign Articles (4) Frequently Asked Questions (8) Gazette Notification (31) GDS (884) GeM portal (4) General (953) General Financial Rules (8) Gmail (19) Government Employee (2) Government Offices (1) Gratuity (22) Guidelines (42)